Best No1 Career Options & Courses, Colleges

Best No1 Career Options & Courses, Colleges

Career Options यह एक आम मिथक है कि PhD University के प्रोफेसर बनने के लिए एक प्रशिक्षण आधारित अध्ययन मॉड्यूल है। हां, यह एक हद तक सही है लेकिन पीएचडी का दायरा अकादमिक से परे है।  हां, यह एक हद तक सही है लेकिन PhD का दायरा अकादमिक से परे है।

job prospects after phd in us

सबसे पहले, आपको यह समझने की जरूरत है कि PhD डिग्री का मूल्य ज्ञान और कौशल के संदर्भ में मापा जाता है। Career Options अपनी पसंद के करियर में excellence प्राप्त करने के लिए आपके पास ये दोनों गुण होने चाहिए। आइए एक नजर डालते हैं PhD करने के बाद करियर के कुछ विकल्पों पर:

ba career options
ba career options

सामान्य तौर पर, PhD के बाद सबसे अधिक मांग वाली नौकरियां विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास lab professionalऔर स्टार्ट-अप सलाहकार हैं।  Career Options औद्योगिक अनुसंधान और विकास संगठनों के पास समर्पित पीएचडी समूह हैं जो अनुसंधान गतिविधियों, नए उत्पादों को डिजाइन करने और Important रणनीतिक बैठकों में भाग लेने में शामिल हैं। विकास केंद्रों की तुलना में, औद्योगिक research and development laboratories में औसत वेतन बहुत अधिक है। यह स्पष्ट रूप से बताता है कि 5 साल के अनुभव के साथ एक Bachelor of Engineering एक नए पीएचडी स्नातक से कम कमाएगा जो हाल ही में एक औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला में शामिल हुआ है।

कुछ मामलों में, विकास केंद्र विशिष्ट अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाओं की तुलना में लगभग समान या उससे भी अधिक वेतन के साथ कई भूमिकाओं के लिए पीएचडी स्नातकों को नियुक्त करते हैं। अनुसंधान प्रयोगशाला या विकास केंद्र में शामिल होने वाले पीएचडी स्नातक की वेतन संरचना और पदनाम हमेशा समृद्ध अनुभव वाले किसी भी अन्य स्नातक की तुलना में अधिक होता है।

How has the trend of PhD changed over the years?

स्टार्ट-अप के आगमन ने पूरे पीएचडी Ecosystem को बदल दिया है। यदि आप समय पर वापस आते हैं, तो PhD का दायरा अकादमिक तक ही सीमित था। हालाँकि, आज, academic और स्टार्ट-अप के समामेलन ने पीएचडी स्नातकों के लिए तलाशने के लिए कई विकल्प छोड़े हैं। चूंकि स्टार्ट-अप नवाचार और सुधार का भंडार बन गया है, PhD graduate एक संपन्न और नए संगठन में शामिल होने के इच्छुक हैं जहां वे अपने असाधारण अनुसंधान और विकास क्षमताओं के माध्यम से नए उत्पादों को Design करने के लिए अपने ज्ञान-आधारित कौशल का उपयोग करते हैं। आजकल, पीएचडी स्नातक स्टार्ट-अप Climate में काम करने, अनुभव प्राप्त करने और फिर अकादमिक में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं जहां वे अपने skills and expertise का उत्पादक तरीके से उपयोग कर सकते हैं।

The future of PhD graduates in academia

काम करने की आजादी और आकर्षक वेतन पैकेज के कारण academic PhD graduates की पहली पसंद बन गया है। ज्यादातर मामलों में, academics में नौकरियों में मुफ्त आवास जैसे अन्य भत्ते भी शामिल होते हैं। साथ ही, PhD graduates के लिए दूसरे देशों में काम करने का मौका है। कुल मिलाकर, PhD candidates को भर्ती करते समय संगठन जिस चीज की तलाश करते हैं, वह है बेहतर analytical skills और एक बार में जटिल समस्याओं को हल करने की क्षमता।

Key factors to track your potential after doing PhD

एक बार जब आप अपनी पीएचडी पूरी कर लेते हैं, तो अपनी Capacity को ट्रैक करने और अपने सटीक skills and expertise के आधार पर नौकरियों पर आवेदन करने का समय आ गया है। Career Options हालांकि पीएचडी स्तर पर अपने कौशल का विश्लेषण करना कोई मुश्किल काम नहीं है, फिर भी, निम्नलिखित Parametersआपको यह समझने और महसूस करने में मदद करेंगे कि आपकी वास्तविक क्षमता कहां है:

        PhD Projects    expertise and skills
writing a 75,000 word thesis आप उत्पादक तरीके से जानकारी का विश्लेषण, योजना और संग्रह करने में अच्छे हैं।
data analysis जटिल डेटा का विश्लेषण और प्रस्तुत करने की क्षमता। आप संख्या के साथ अच्छे हैं।
conduct interview राजनयिक दृष्टिकोण के साथ अनुसंधान और संरचित साक्षात्कार आयोजित करने में असाधारण कौशल।
test and experiment आप समस्या समाधान में अच्छे हैं और सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं
सम्मेलन में विभिन्न रिपोर्ट और प्रस्तुति प्रकाशित की जटिल परियोजनाओं को व्यापक और सटीक तरीके से प्रस्तुत करने की क्षमता। आपके पास अच्छा संचार कौशल है
समय पर पीएचडी पूरी करना दी गई समयावधि में कठिन परियोजनाओं को संभालने और पूरा करने की क्षमता
conducting research seminars सामने से नेतृत्व करने और अत्यधिक आत्मविश्वास रखने की क्षमता

यह सूची आपको अपनी क्षमता के बारे में एक उचित विचार देगी, और इससे आपको काम के विभिन्न स्तरों पर अपने skills and expertise का पता लगाने में मदद मिलेगी। इस तरह, आप एक recruiter के सामने अपने गुणों और कौशल का वर्णन और प्रस्तुत करने में भी सक्षम होंगे।

इस बीच, आपको एक लंबा resume तैयार करने से बचना चाहिए, भले ही आप PhD graduate हों, जिसके पास कहने के लिए बहुत सी चीजें हों। आम तौर पर, नियोक्ता ऐसे लंबे रिज्यूमे को पढ़ने की उपेक्षा करते हैं, जो आपके प्रयासों को व्यर्थ कर सकता है। आपको अपनी पहली नौकरी से पहले निम्नलिखित बातों पर भी विचार करना चाहिए:

  • अपनी नौकरी की संभावनाओं के बारे में practical रहें और अपनी महत्वाकांक्षाओं को उस तरह से सेट करें जो हासिल किया जा सके
  • ध्यान रखें कि आपके और आपके सहयोगी (less qualified than you) के साथ organizations में समान व्यवहार किया जाएगा
  • आप जिस Sector में जाना चाहते हैं, उसके कीवर्ड्स और buzz words को जानें।
  • बाजार के उन प्रमुख trends से खुद को अपडेट करें जो Relevant हैं और चर्चा में हैं
  • पीएचडी करने के बाद आपको उम्मीद से low pay मिल सकता है। उस स्थिति में, तथ्य को स्वीकार करें और आगे बढ़ें
  • यदि आप अकादमिक से स्टार्ट-अप या industrial research एवं विकास फर्मों में परिवर्तन कर रहे हैं, तो Freedom और वेतन घटकों के संदर्भ में परिवर्तनों के अनुकूल होने के लिए तैयार रहें।

naukri options after PhD

financial sector से लेकर public area तक, पीएचडी अब हर जगह पाए जाते हैं क्योंकि वे अकादमिक क्षेत्र में काम करने तक ही सीमित नहीं हैं। आजकल, पेशेवर अपनी पीएचडी पूरी करने के बाद अकादमिक शोध से Corporate वातावरण में काम करने और अपने कौशल का उत्पादक रूप से उपयोग करने के लिए एक बदलाव करने के Desirous हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि banking sector में काम करने के लिए आपके पास PhD in Finance होना आवश्यक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अकादमिक शोध से बदलाव आपके अध्ययन के क्षेत्र से आगे जा सकता है।

Career Options Some of the popular PhD specializations as well as job areas are listed below:

PHD Area of work
अंग्रेजी साहित्य में पीएचडी कॉलेज के प्रोफेसर
भाषाविज्ञान में पीएचडी सार्वजनिक क्षेत्र और विज्ञान संचार
फार्मेसी में पीएचडी चिकित्सा अनुसंधान केंद्र
रसायन विज्ञान में पीएचडी रासायनिक अनुसंधान केंद्रों और प्रयोगशालाओं में विश्लेषक
भूविज्ञान में पीएचडी भूवैज्ञानिक केंद्रों में सेवा प्रमुख
कानून में पीएचडी सरकारी क्षेत्रों में सलाहकार पद
जीव विज्ञान में पीएचडी विज्ञान लेखन
पोषण में पीएचडी वैज्ञानिक सलाहकार
जैव रसायन में पीएचडी पेटेंट वकील
आण्विक जीवविज्ञान में पीएचडी चिकित्सा अनुसंधान और विकास केंद्र

Career Options आपको पीएचडी करने के बाद अपने करियर में excellence हासिल करने के लिए प्रयोग करना, सीखना और इनोवेशन करना याद रखना चाहिए। और, यदि आप शिक्षा जगत से बदलाव की योजना बना रहे हैं, तो बाजार की कड़ी चुनौतियों और स्वतंत्रता के संदर्भ में खुद को समायोजित करने के लिए तैयार रहें।

PhD – it is more than a degree

बस “डॉ” पर गर्व महसूस कर रहा है। डिग्री पर लगे रबर स्टैंप से आपको नौकरी नहीं मिलेगी। यह अच्छा है कि आप PhD graduate हैं, हालांकि, यह एक डिग्री से अधिक है, जहां प्रशिक्षण और ज्ञान आधारित research activities अधिक महत्वपूर्ण हैं। पीएचडी पूरी तरह से गहन शोध में संलग्न होने के साथ-साथ अनुसंधान के मुद्दों की पूरी समझ और असाधारण विश्लेषणात्मक और अवलोकन कौशल के साथ प्रमुख समस्याओं को हल करने की क्षमता के बारे में है। एक PhD graduate को लंबे समय तक काम करना सीखना चाहिए, जटिल समस्याओं का विश्लेषण और समाधान करना चाहिए और हर स्थिति को शांति से संभालना चाहिए। इन गुणों की न केवल एक academic बनने के लिए आवश्यकता होती है बल्कि Research, वित्त और public service जैसे कार्य के अन्य क्षेत्रों में भी आवश्यक होती है।

Career Options
Career Options

career after phd

PhD University Professor बनने के लिए एक प्रशिक्षण आधारित study module है। Career Options यह एक हद तक सही है लेकिन पीएचडी का दायरा अकादमिक से elder है। PhD degree रखने वाले उम्मीदवारों की संख्या की तुलना में अकादमिक में शामिल होने वाले पीएचडी का अनुपात बहुत बड़ा नहीं है। भारत और अन्य international countries में नौकरियाँ परिदृश्य तेजी से बदल रहा है, और इसने पीएचडी छात्रों को शिक्षा में शामिल होने के अपने उद्देश्य में फेरबदल करने के लिए छोड़ दिया है। Career Options आजकल, पीएचडी स्नातक लेखन, अनुसंधान, निवेश बैंकिंग, Law और कई अन्य क्षेत्रों में वैकल्पिक विकल्पों की तलाश कर रहे हैं।

Naukri DU Recruitment 2022 Library Attendant

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES
Click Here To Translate