tada falls images

Best 10. place chittoor city falls

हेलो दोस्त कैसे हैं आप सभी उम्मीद करता हूं कि आप लोग अच्छे ही होंगे दोस्त पिछले पोस्ट में हम आंध्र प्रदेश  केeast godavari जिले के घूमने वाले स्थल के बारे में बताया था। आज की इस पोस्ट में हम आंध्र प्रदेश  के चित्तूर जिला के बारे में बताएंगे कि यहां पर घूमने वाले जगह के बारे में बात करेंगे जो कि देखने में बहुत ही खूबसूरत जगह है। दोस्त आज के पोस्ट में हम chittoor district map, tada falls trekking, nagalapuram falls route map, horsley hills temperature, horsley hills bangalore, horsley hills from bangalore, horsley hills resort के बारे में जानकारी आप सभी को दी जाएगी तो आप सभी कृपया बने रहे इस पोस्ट के साथ और इंटरेस्टिंग जगह का आनंद लीजिए। तो दोस्त चलते हैं इस पोस्ट की ओर।

chittoor history | चित्तूर इतिहास

tada falls trekking
tada falls trekking

Best 10. place chittoor tada falls hills  चित्तूर भारती राज्य आंध्र प्रदेश के 13 जिलों में से एक जिला हैं। आंध्र प्रदेश के दक्षिण भाग में स्थित है। इस जिले के उत्तर में अनंतपुर जिला और कडप्पा जिला है पूर्व में बंगाल की खाड़ी दक्षिण में तमिलनाडु राज्य और पश्चिम में कर्नाटक राज्य हैं। चित्तूर जिला का क्षेत्रफल लगभग 15396 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है, और 2011 की जनगणना में यहां का जनसंख्या लगभग 37,45,875 हैं। घूमने वाले लोगों के लिए अक्सर नए जगह की तलाश होती है और वह कुछ अलग देखना और महसूस करना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप कभी भी कहीं नई जगह तलाश करते हैं तो आप आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिला घूमने जाएं। आने के बाद आप की नई जगह की तलाश पूरी हो जाएगी क्योंकि यहां पर बहुत ही ऐसे पर्यटन स्थल है। आप उसे देखकर बेहद खुश होंगे। यहां आपको कई सारी ऐतिहासिक इमारतों देखने को मिलेगी। chittoor pincode– 517001, chittoor std code- 08572, chittoor to Bangalore | बेंगलुरु से चित्तूर कि दुरी लगभग 180.3 किलोमिटर हैं।

गुर्रमकोंडा किला | Gurramkonda Fort

गुर्रमकोंडा किला विजयनगर साम्राज्य से संबंध रखने वाला केला है। इस किला को 500 फीट ऊंची चोटी पर बनाया गया है। इस किला का निर्माण शुरुआत दौर में मिट्टी और चट्टान से बनाया गया था।

हॉर्सले हिल्स | Horsley Hills

हॉर्सले हिल्स चित्तूर आने वाले पर्यटकों के लिए बहुत ही खास जगह है। यहां पर आपको ट्रेकिंग के साथ-साथ छोटे से चिड़ियाघर भी देखने को मिलेगा। यहां का पार्क बहुत ही खूबसूरत बनाया गया है। और इस के बारे में निचे बहुत ही विस्तार रूप से बताया गया हैं।

कलावगुंटा | Kalavagunta

Kalavagunta
Kalavagunta

कलावगुंटा शहर एरगोन्डा और पोन्नायी नदियों के संगम पर स्थित है। यहां पर पर्यटकों को प्राचीन काल के बेहद खूबसूरत मंदिर देखने को मिलता है। यह पर्यटन स्थल पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

यदि आप चित्तूर घूमना पसंद करते हैं तो यह शहर हवाई रेलवे माल तथा सड़क मार्ग के द्वारा भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है यदि आप हवाई मार्ग से यहां आना चाहते हैं तो यहां के निकटतम हवाई अड्डा तिरुपति हवाई अड्डा है जो यहां से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है वही नजदीकी रेलवे स्टेशन भी है जिसका नाम चित्तूर जंक्शन है। चित्तूर जंक्शन भारत के सभी बड़े शहरों से नियमित तौर पर ट्रेन आते हैं सड़क मार्ग से भी यहां आसानी से आ सकते हैं क्योंकि सभी बड़े शहरों से सड़क मार्ग जुड़ी हुई है।

chittoor weather | चित्तूर का मौसम

चित्तूर घूमने का अच्छा समय आंध्र प्रदेश राज्य में बहुत ही ज्यादा गर्मी पड़ती है ऐसे में यहां गर्मी के मौसम में आना ठीक नहीं है इसीलिए आप सितंबर से फरवरी महीने के बीच में कभी भी आ सकते हैं जो कि इस दौरान यहां का तापमान लगभग 25 डिग्री सेल्सियस 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है इस समय के दौरान आप की यात्रा शुभ होगी। chittoor pin code- 517001

tada falls | टाडा फॉल्स

tada falls images
tada falls images

tada falls आंध्र प्रदेश राज्य के चित्तूर जिले के वरदैया पालेम मंडल में है। यह तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के सीमा पर स्थित है और चेन्नई से लगभग 95 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यह झील ऊंचे पहाड़ों पर से नीचे गिरती है tada falls पर बहुत सारे पर्यटन लोग घूमने जाते हैं, और बहुत सारी मस्तियां भी करते हैं। इस जगह ज्यादातर पिकनिक मनाने भी जाते हैं। tada water falls  देखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षित हैं यह छोटे-छोटे पहाड़ों पर पानी गिरते हुए बहुत ही सुंदर नजारा देखने को मिलता है। tada falls के नजदीकी शहर की दूरी जैसे chennai to tada falls| चेन्नई से tada falls की दूरी लगभग 95 किलोमीटर टाडा शहर से लगभग 29 किलोमीटर दूरी पड़ता है और श्रीकालहस्ती से लगभग 45 किलोमीटर दूरी पड़ता है, तिरुपति से 85 किलोमीटर और नेल्लौर से 130 किलोमीटर, चित्तूर से लगभग 156 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। tada falls का दूसरा नाम उब्बालमडुगु जलप्रपात है। यह झील सिद्दुलैया नाम के घने जंगल में स्थित है। और जंगल में tada falls कम्बकम पहाड़ियों के भीतर स्थित हैं और tada falls trekking, चढ़ाई और पिकनिक के लिए एक लोकप्रिय माना जाता है। झरने के चारों ओर कई सारी चट्टानी पहाड़ और कई नदियों के साथ हरे-भरे जंगल में शामिल हैं।

tada falls map

tada falls तक पहुंचने के लिए पर्यटकों को tada falls लगभग 12 किलोमीटर दूर वरदैयापालेम गांव से गुजारना पड़ता है। यहां से उबर खाबर रास्ता 7 किलोमीट और शेष दूरी को पार करना होता है। वरदैयापालेम गांव से आप किराए पर ऑटो कर सकते हैं, कुछ दूर आगे चलने के बाद चेक पोस्ट है जहां पर्यटकों को प्रति वाहन ₹50 और कैमरे के लिए भी ₹50 भुगतान करना पड़ता है। चेक पोस्ट से कुछ ही दूरी पर तीर के निशान के रूप में सीमित मार्गदर्शन दिखाई पड़ता है। यदि आप tada falls के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आप वरदैयापालेम गांव से एक ग्रामीण को गाइड के रूप में किराया पर ले सकते हैं। जंगल में प्रवेश करते ही आपको एक छोटे से पुल को पार करना होता है यात्रा के दौरान पर्यटकों को कई भी क्रिस्टल साफ पानी देखने के लिए मिलता  है, लगभग 1.5 किलोमीटर के लिए प्रारंभिक ट्रैक आसान है और जलप्रपात के रास्ते में कुछ ही दूर चलने के बाद एक शिव मंदिर के बगल में धारा है। झरने तक पहुंचने के लिए धाराएं के किनारे – किनारे कुछ दूर चलना पड़ता है उसके बाद पर्यटक वह अपने मंजिल तक पहुंच पाते हैं। और बहुत ही खूबसूरत नजारे के साथ अपनी मौज मस्ती में लग जाते हैं और बहुत सारी मस्तियां भी करती हैं।

test time to visit tada falls

यदि आप सभी tada falls घूमने के लिए सोच रहे हैं तो आप उस समय में यहां घूमने जो कि आपको कोई कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े tada falls की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय मानसून के बाद का मौसम है जो अक्टूबर से जनवरी तक होता है जो कि पर्यटकों के लिए घूमने का अच्छा समय है आप छुट्टी के दौरान यहां पर घूम सकते हैं। tada falls safety | tada falls सुरक्षित जब भी आप tada falls घूमने आते हैं तो एक दूसरे से मस्ती करते समय टकराने से बचे क्योंकि यदि आप एक दूसरे से टकराते हैं या पत्थर पर बिछड़ जाते हैं तो आपको नुकसान हो सकती हैं इसीलिए आप यहां एक दूसरे से बचकर रहें क्योंकि पत्थर पर फिसलन रहती है उसे आप फिसल कर गिर सकते हैं। आप घूमने जाते हैं तो आप अपने साथ कुछ दवाई मोहल्ला पट्टी के साथ जाएं क्योंकि यदि आपको कोई चीज की दिक्कत हो जाती है तत्काल के लिए आप अपनी सुरक्षा खुद कर सकते हैं। tada falls open | tada falls का समय सुबह 8:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक खुली रहती है आप इस के बीच किसी भी समय आ सकते हैं।

nagalapuram water falls | नागलपुरम जल प्रपात

nagalapuram falls images
nagalapuram falls images

नागलपुरम जलप्रपात आंध्र प्रदेश राज्य के चित्तूर जिले में तिरुपति राजस्व मंडल में नगरपुरम मंडल का मुख्यालय है यह शहर में वेदानारायण मंदिर है इस मंदिर में विष्णु जी का स्वरूप है। जो दशावतार का पहला अवतार है।

नगलपुरम जलप्रपात एक ऐसा जलप्रपात है किसी भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है जब पर्यटक पूर्व घाट के जंगलों में जाते हैं तो यह ट्रैकिंग का एक बेहतरीन अवसर प्रदान करता है ट्रेक बहुत ही दर्शनीय है और ट्रेक मार्ग के किनारे झरने की धाराएं देखी जाती है। यहां पर तीन झरने दिखाई देते हैं और उनमें से प्रत्येक के बगल में एक पुल है यहां की पानी बहुत ही साफ और ताजा रहती हैं। पर्यटक ट्रैकिंग मार की यात्रा कर सकते हैं जो कि लगभग 4 किलोमीटर लंबा और प्राचीन जल के साथ तीन झरना के दृश्य देख सकते हैं ट्रैक की शुरुआत में उचित सूर्य के साथ पार्किंग की भी सुविधा उपलब्ध की गई है, chennai to nagalapuram falls चेन्नई से बहुत ही निकट है। यहां पर पर्यटक पिकनिक मनाने के लिए भी आते हैं। nagalapuram falls season time | नागलपुरम फॉल्स सीजन टाइम यदि आप सभी टाडा फॉल्स घूमने के लिए सोच रहे हैं तो आप उस समय में यहां घूमने जो कि आपको कोई कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े नगलपुरम फॉल्स की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय मानसून के बाद का मौसम है जो अक्टूबर से जनवरी तक होता है जो कि पर्यटकों के लिए घूमने का अच्छा समय है। chennai to nagalapuram falls distance | चेन्नई से नागलपुरम फॉल्स दूरी लगभग 69.0 किलोमिटर हैं।

horsley hills | हॉर्सले हिल्स

horsley hills india
horsley hills india

हार्हिली हिल्स आंध्र प्रदेश राज्य के चित्तौड़ जिले शहर मदनपल्ली के करीब एक पहाड़ी इलाका है। हार्हिली हिल्स का दूसरा नाम हार्हिली कोन्डा भी कहा जाता है। और इसका स्थानीय नाम एनुगू मल्लम्मा कोंडा है। यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि मल्लम्मा नाम की एक लड़की थी जो हाथियों को रोज चारा डाला करती थी अचानक एक दिन वह गायब हो गई जिसके बाद लोग ने उनके नाम का मंदिर बना कर पूजा करने लगे और उसी के नाम से एनुगु मल्लम्मा रख दिया गया। और इस गांव का भी ना इसी के नाम पर हो गया। 1870 में ब्रिटिश शासन का कलेक्टर डब्ल्यू. डी. हार्सिली हिल्स पड गया। इस पहाड़ी इलाकों में जंगल बहुत ही काफी है यहां पर यूकेलिप्टस के वृक्ष बहुत ही ज्यादा है। इस जंगल में जानवर हिरण, भालू, चीता, वगैरा भी रहते हैं। इस जंगल में 133 पक्षी की प्रजातियां पाई जाती है। इस पहाड़ी की ऊंचाई ऊपर से पर्यटक दूर-दूर तक घने जंगल की हरियाली ओ को देखकर आनंद लेते हैं यहां के सभी जीव जंतु और हरे-भरे वृक्ष को भी इस पारियों पर से देख सकते हैं।

यदि आप हार्हिली हिल्स घूमना पसंद करते हैं और आप हवाई वाहन से आना चाहते हैं तो आप बेंगलुरु और तिरुपति हवाई अड्डा हार्हिली हिल्स तक पहुंचने का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। बेंगलुरु हवाई अड्डा लगभग यहां से 160 किलोमीटर दूरी पर स्थित है और तिरुपति हवाई अड्डा लगभग 165 किलोमीटर दूरी पर स्थित है यहां से आप बस से या टैक्सी के माध्यम से हार्हिली हिल्स तक पहुंच सकते हैं। अभी आप रेलवे द्वारा आना चाहते हैं तो हार्हिली हिल्स का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन मानापाली मैं स्थित है। या रेलवे स्टेशन शहर से 43 किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

यदि आप रोड मार्ग से आना चाहते हैं तो हार्हिली हिल्स आंध्र प्रदेश राज्य के परिवहन बसों द्वारा राज्य के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ी हुई है नियमित बसों के मनपल्ली और तिरुपति से उपलब्ध है यह सरकारी बस नियमित और सस्ती है।

horsley hills best time to visit  | हॉर्सले हिल्स घूमने का सबसे अच्छा समय

पर्यटक इस पहाड़ी को देखने कभी भी जा सकते हैं सर्दी के दौरान हार्हिली हिल्स के शांत और सुखद माहौल होता है जो कि पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। सबसे अच्छा समय मॉनसून के मौसम में हार्हिली हिल्स की खूबसूरती पहाड़ियों में बारिश के कारण पहाड़ियों पर फैली गई हरियाली आप का मन मोह लेगी। horsley hills weather गर्मी के मौसम में मार्च से शुरू होता है और मई में समाप्त हो जाते हैं। गर्मी के मौसम के दौरान इस जगह ठंडी हवाएं और खूबसूरती बना देती है। यह हार्हिली हिल्स आंध्र प्रदेश की दक्षिणी पश्चिमी सीमा पर समुद्र तल के 1265 मीटर ऊंचाइयों पर स्थित है यह खूबसूरत हिल स्टेशन बेंगलुरु शहर से 150 किलोमीटर की दूरी पर और चेन्नई से 274 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। हार्हिली हिल्स पहाड़ियों में यात्रा करने वाले पर्यटकों को आकर्षण में कौंडिन्य वन्य जीव अभ्यारण, पर्यावरण पार्क और मल्लामा मंदिर देखने के लिए मिलता है।

horsley hills hotels | हॉर्सले हिल्स होटल

horsley hills rooms
horsley hills rooms
  • SPOT ON 63272 Sln Grand
  • CNR Residency
  • Horsley Hills Holiday Homes
  • N V Residency
  • Hotel J.N.R Grand
  • GK Grand A/C
  • Tripura Sundari Residency
  • MVR Residency
  • Sri Vijaya Lodge
  • Ss Residency
  • GK Hill View Resort

horsley hills resorts

  • Best Western Plus, Narasapura
  • Golden Amoon Resort
  • Zam Zam Residency
  • SPOT ON 64765 Gangotri Lodge
  • RK Residency

nearby town of horsley hills | हॉर्सले हिल्स के पास का शहर

  • tirupati to horsley hills- 127.6 km
  • talakona to horsley hills distance- 115.4 km
  • tirupati to horsley hills distance- 127.6 km
  • chittoor to horsley hills distance- 122.3 km
  • chennai to horsley hills distance- 275.7 km
  • bangalore to horsley hills- 148.4 km
  • hyderabad to horsley hills- 530.2 km

निष्कर्ष

तो दोस्त आज हमने आंध्र प्रदेश के chittoor जिले के इतिहास के बारे में बताएं और इस जिले से जुड़े उन सभी जगहों के बारे में बताए हैं जो कि इस जिला को एक सुंदरता के रूप में जाना जाता है और यहां के वातावरण के बारे में भी बताए हैं  इस जिले में सबसे ज्यादा घुमने का कोन सा जगह हैं  इन सभी के बारे में हम आज के इस पोस्ट में जाने हैं जैसे chittoor weather, how to reach nagalapuram falls from chennai, horsley hills hotels, horsley hills resorts, bangalore to horsley hills, horsley hills accommodation, horsley hills temperature इन सभी के बारे में हम बहुत ही अच्छी तरह से जान लिए हैं यदि आप सभी को घूमने जाना है तो आप कैसे जाएंगे और कौन से समय में जाएंगे इन सब का अंदाज आ ही गया होगा तो दोस्त यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। धन्यवाद

Best 10. place east godavari history

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Click Here To Translate