dwaraka tirumala temple images

Best 10. place west godavari temple, beach

हेलो दोस्त कैसे हैं आप सभी उम्मीद करता हूं कि आप लोग अच्छे ही होंगे दोस्त पिछले पोस्ट में हम आंध्र प्रदेश  के चित्तूर जिले के घूमने वाले स्थल के बारे में बताया था। आज की इस पोस्ट में हम आंध्र प्रदेश  के west godavari जिला के बारे में बताएंगे कि यहां पर घूमने वाले जगह के बारे में बात करेंगे जो कि देखने में बहुत ही खूबसूरत जगह है। दोस्त आज के पोस्ट में हम west godavari, west godavari map, ntr park entry fee, perupalem beach, papikonda national park famous for के बारे में जानकारी आप सभी को दी जाएगी तो आप सभी कृपया बने रहे इस पोस्ट के साथ और इंटरेस्टिंग जगह का आनंद लीजिए। तो दोस्त चलते हैं इस पोस्ट की ओर।

west godavari district  | पश्चिम गोदावरी जिला

west godavari map
west godavari map

Best 10. place west godavari temple, beach पश्चिम गोदावरी जिला आंध्र प्रदेश राज्य के अंतर्गत आता है। पश्चिम गोदावरी जिला आंध्र प्रदेश के 13 जिलों में से एक है। west godavari | पश्चिम गोदावरी जिला प्रशासनिक मुख्यालय एलुरु में स्थित है। भारत की जनगणना के दौरान 2011 में जिला का क्षेत्रफल 7742 किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई है और जनसंख्या  39,36,966 है। यह पश्चिम की दिशा में कृष्ण जिले से और पूर्वी गोदावरी जिले से घिरा हुआ है। गोदावरी नदी पूर्व में पूर्वी गोदावरी को अलग करती है और तमिलेरू नदी और कोलेरू झील इसे पश्चिम में कृष्ण जिले से अलग करती है। west godavari एक समतल देश है। west godavari जिले की नदी आमतौर पर पश्चिम से पूरब की ओर बहती है गोदावरी जिले से माध्यम से काटने वाली 3 नदियों गोदावरी नदी येराकालुवा नदी और तमिलेरु नदी को काटती है। गोदावरी नदी के नाम से जिले के नाम पर रखा गया है। इन तीनों नदियों से बहने वाली नाहर जिससे पानी के रूप में सिंचाई का स्रोत बना हुआ है।

इस क्षेत्र में बाकी जगह आंध्र प्रदेश क्षेत्र के समान उष्णकटिबंधीय जलवायु है। west godavari villages में मार्च जून के समय में बहुत गर्मी पाई जाती है जब कि सर्दी काफी सुखद होती है गर्मियों में तापमान अक्सर दिन में 50 डिग्री से अधिक बढ़ जाती है जो कि यहां के रहने वाले निवासियों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। और यहां बारिश का मौसम में जुलाई दिसंबर अक्सर पर्यटकों की यात्राओं के लिए सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि यहां खेतों में धान की फसलें मानसून के पानी के साथ बहने वाली नदियों और अपेक्षाकृत ठंडी जलवायु होती है। west godavari pin code– 534426, west godavari std code- 08818

west godavari district map

west Godavari | पश्चिम गोदावरी

west godavari villages
west godavari villages

भारत की एक प्रमुख नदी गोदावरी है। यह नदी दूसरे नदियों में से सबसे बड़ी नदी है। इसे दक्षिण गंगा भी कहा जाता है, इसकी उत्पत्ति पश्चिम घाट से त्रयंबक पहाड़ी से हुई है। और यह महाराष्ट्र में नासिक जिले से निकलती है और बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है इसकी लंबाई 1465 किलोमीटर है। यह नदी महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से बहते हुई राजमुंद्री शहर के समीप बंगाल की खाड़ी में  मिलती है। गोदावरी नदी की 7 शाखाएं है (गौतमी वसिष्ठाए, कौशिकी, आत्रेयी, वृद्धगौतमी, तुल्या, भारद्वाजी) गोदावरी नदी के बारे में कुछ विद्वानों के अनुसार से इसका नामकरण तेलुगू भाषा के शब्द गोद से हुआ है इसका अर्थ मर्यादा होता है कहा गया है कि एक बार महर्षि गौतम ने घोर तपस्या किया था इसमें रूद्र प्रसन्न हो गए और उन्होंने एक बाल के प्रभाव से गंगा को प्रवाहित किया गंगाजल के स्पर्श से एक मृत्य गाय जीवित हो गया था। इसी कारण इसका नाम गोदावरी कहा जाता है।

dwaraka tirumala temple history | द्वारका तिरुमाला मंदिर का इतिहास

dwaraka tirumala temple images
dwaraka tirumala temple images

dwaraka tirumala temple भारत के आंध्र प्रदेश राज्य में west godavari जिले के द्वारका किरोला गांव में मंदिर स्थित है। द्वारका तिरुमला मंदिर को श्री बटेश्वर स्वामी रवि देवस्थानम एक धर्म मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, यह अत्यंत पूजनीय के लिए तीर्थ स्थल तिरुपति का छोटा रूप मानते हैं, पहले के जमाने में कहा गया है, कि द्वारका नामक संत ने भगवान बटेश्वर की स्वयंभू मूर्ति को इस स्थान पर लाने के लिए छोटी पहाड़ी पर गंभीर तपस्या के बाद भगवान श्री बटेश्वर की स्वयंभू मूर्ति बनी हुई है। और भक्तों की श्री बटेश्वर को कलियुग वैकुण्ड वास कहा जाता है, द्वारका स्थान को चिन्ना तिरुपति कहा जाने लगा था। जिस तरह से गंगा और यमुना को पवित्र माना जाता है। उसी तरह द्वारका तिरुमला मंदिर को भी पवित्र मानते है। यहां पर पर्यटक को पूजा करने आते हैं , और जो भी श्रद्धालु यहां पर तन मन से पूजा करते हैं उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है। द्वारका तिरु लाल मंदिर में हिंदुओं के लोकप्रिय त्योहार मनाए जाते हैं पोंगल, थाईपूसम, गणेश चतुर्थी यहां के सर्वश्रेष्ठ तोहार माना जाता है, और यहां पर बहुत धूमधाम से इन सभी पूजा को करते हैं।

dwaraka tirumala temple travel guide | द्वारका तिरुमाला मंदिर यात्रा मार्गदर्शक

द्वारका तिरला मंदिर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय दिसंबर से फरवरी के महीने में घूमने के लिए अच्छा होता है क्योंकि उस समय यहां का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस तक रहती है, इस समय ही west godavari की यात्रा को घूमने के लिए सबसे अच्छी होती है। इस मंदिर में घूमने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है, पर्यटक यहां पर पूजा करने के वजह से आते हैं। और घूमने की भी वजह से आते हैं। dwaraka tirumala temple darshan timings सुबह 4:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और फिर शाम 3:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुली रहती है। द्वारका तिरुमाला मंदिर जाने के लिए कई रास्ते हैं APSRTC एलुरु, राजामहेन्द्रवरम, ताडेपल्लीगुडम, विजयवाड़ा, चिंतालपुडी, जंगारेड्डीगुडेम, भीमडोल, हैदराबाद और ताडेपल्लीगुडम, भद्राचलम से द्वारकातिरमला बस स्टेशन तक बसों का संचालन करता है। इसके माध्यम से आप आसानी से जा सकते हैं। dwaraka tirumala temple  timings सुबह 4:00 बजे खुलती हैं। dwaraka tirumala temple phone number– 08829271427

perupalem beach | पेरुपालेम बीच

 perupalem beach

perupalem beach

perupalem beach भारत राज्य के आंध्र प्रदेश में west godavari जिले के बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है यह बीच पर्यटकों के लिए  बहुत ही अच्छा हैं। आंध्र प्रदेश पर्यटन विकास नियम (एपीटीडीसी) द्वारा समुद्र तट पर विकसित किया गया है। एल. पि. टी. सी. ने जिला प्रशासन के सहयोग से 15 फरवरी को समुद्र तट पर महोत्सव का आयोजन किया केपी पालम नरसापुरम मोगलटूर कालीपट्टनम, भीमावरम, पलाकोल और अन्य जगहों पर कार्यक्रम हुए। पेरूपालेम समुद्र की ओर जाने वाली सड़कें को विकसित किया गया था, और आयोजनों ने समुद्र तट पर एक मंच की व्यवस्था की थी। कलाकारों ने समुद्र के किनारे नृत्य, गीत और समूह नृत्य का प्रदर्शन किया था। राज्य सरकार द्वारा यहां पर पहली बार महोत्सव का आयोजन किया गया था मोहल्ला टूर मंडल के पेरूपालेम गांव को कार्यक्रम करने के लिए गांव को पूरी अच्छी तरह से सजाया गया था। महिलाओं ने जाति और परंपारीक व्यक्तियों के साथ भोजन प्रदर्शन का आयोजन किया था। समुद्र के तट पर टकराती लहरी की आवाज के बीच सभी लोगों ने आनंद लिया । मंत्रियों ने कहा की पेरूपालेम समुद्र को रूशिकोंडा, राज्य के अन्य समुद्र को विकसित करना चाहिए। यहां के ग्राम वासियों खूब धूमधाम से मौज मस्ती करते हुए इस आयोजन को संपन्न किया और यहां के लोगों को सब मनाने का एक अच्छा मौका मिला जो कि सरकार के लोगों को देखकर बहुत ही हैरान कर दिया यहां के नृत्य को देखकर सभी लोग प्रशंसा हो गए। bhimavaram to perupalem beach distance | भीमावरम से पेरुपालेम समुद्र तट की दूरी 34.6 किलोमिटर कि दुरी पर स्थित हैं।

perupalem beach resort

  • Annapurna Venue
  • Hamsa Beach Resort
  • Hamsa Beach Resorts
  • Palavelli Boutique Resorts Pvt Ltd
  • Sunrise Resorts
  • Eco Tourism Resort
  • Harita Kolleru Resort
  • Gayatri Resorts
  • Ekalavya Bamboo Huts

papikonda national park | पपीकोंडा राष्ट्रीय उद्यान

papikonda national park map
papikonda national park map

papikonda national park andhra Pradesh | पपीकोंडा राष्ट्रीय उद्यान आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी और पश्चिम गोदावरी | west godavari जिले के पापी हिल्स में स्थित है। व्यापार लगभग 1012.86 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है। या एक मासूम बच्ची और जैव विविधता क्षेत्र है । वनस्पति और जीवो का घर है। 2014 में पोलावरम बांध के निर्माण के बाद पपीकोंडा का कोई भी हिस्सा पूर्व और पश्चिम गोदावरी जिले से बाहर नहीं है। इस पार्क राष्ट्रीय उद्यान को रामायण कला के दौरान वानरों का राज्य कहा जाता है। गोदावरी नदी राजू डंकी माध्यम से चल रही है, और आपने कसम को समृद्ध करने के साथ पपीकोंडालू आदर्श रूप से पूर्व और पश्चिम गोदावरी के बीच स्थित है यह घने जंगलों वाली पहाड़ियों घाटियों और धाराओं का समर्थन करता है। जिसे कि वनस्पति और जीव को जिबन मिलता है। इस राष्ट्रीय उद्यान में अनेक प्रकार के पक्षी तथा तितलियों की प्रजाति भी देखी जाती है, जिनमें ब्लैक वैलिड टर्न , कबूतर और विभिन्न प्रकार के चिड़िया आदि अनेकों पक्षियों की प्रजाति इस राष्ट्र उद्यान में पाई जाती है। कुछ समय पहले राष्ट्रीय उद्यान में 129 प्रजाति तितलियों की पाई गई है जो कि यहां पर अभी निवास करती है।

पपिकोण्डा नेशनल पार्क अपनी प्राकृतिक को सुंदरता एवं जैव विविधता के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है इसकी खूबसूरती और प्राकृतिक सुंदरता को देखकर राष्ट्रगान को अपनी विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है। यहां आने वाले पर्यटक को  अशोक धाम की प्राकृतिक सुंदरता को देखकर मन मोह जाते हैं, इस पार्क में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के जीव जंतु तथा पशु पक्षी पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। इसी पार्क में बीच-बीच होकर गुजरने वाली गोदावरी नदी पर्यटकों को प्रकृति के वास्तविक सुंदरता से अपनी परिचय कराती है, गोदावरी नदी के पानी की लहरें और पक्षी की चहचहाहट पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है पपीकोंडा नेशनल पार्क के निकट रेलवे स्टेशन राजामुंदरी और कोब्बूर दो रेलवे स्टेशन इस पार के नजदीक में है। और इस पार्क के नजदीक हवाई अड्डा लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित है जिसका नाम राजामुंदरी हवाई अड्डा हैं। यदि आप सड़क मार्ग से जाना चाहते हैं तो राष्ट्रगान तक जाने के लिए बस टैक्सी कार आदि उपलब्ध हो जाती है। पपीकोंडा राष्ट्रीय उद्यान के पास अनेक होटल तथा रेस्टोरेंट्स है जहां आप रहने एवं खाने की सारी सुविधाएं उपलब्ध हो जाती है। where is papikonda national park | पपीकोंडा राष्ट्रीय उद्यान कहाँ है पूर्वी गोदावरी और पश्चिम गोदावरी जिले के पापी हिल्स में स्थित है। पपीकोंडा राष्ट्रीय उद्यान के लिए प्रसिद्ध | papikonda national park famous for माना जाता हैं।

निर्ष्कश

तो दोस्त आज हमने आंध्र प्रदेश राज्य के पश्चिम गोदावरी | west godavari जिले के बारे में जाने कि यहां पर घूमने के लिए कौन-कौन सी जगह प्रसिद्ध मानी जाती है, और इन सभी जगहों पर किस के माध्यम से जा सकते हैं और इसके निकट कितने होटल रेस्टोरेंट मौजूद है, और इन सभी जगहों पर किस किस समय में जाना चाहिए और यहां का वातावरण कैसा रहता है। और पश्चिम गोदावरी के द्वारका तिरुमला मंदिर के बारे में जाने कि मंदिर कितने समय से कितने समय तक खुली रहती है, और यहां पर पर्यटक किस वजह से आते हैं और पेरूपालेम बीच के बारे में जाने कि यहां पर किस तरह से लोग घूमने आते हैं, और यहां का वातावरण किस तरह से रहता है और पर्यटक को इस जगह का किस तरह से आनंद ले सकता है इन सभी के बारे में आज इस पोस्ट के माध्यम से जाने हैं इसी तरह से नए-नए जगहों के बारे में लाता रहता हूं यदि आपको इससे जुड़ी और नई से जगहों के बारे में जानना चाहते हैं नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं। यदि आप सभी को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद

Best 10. place chittoor tada falls, hills

 

Related Posts

One thought on “Best 1. place west godavari temple, beach

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Click Here To Translate