yaganti photos

Best 1 yaganti temple & waterfalls in AP

Best 1 yaganti temple & waterfalls in AP

आंध्र प्रदेश राज्य में पर्यटन स्थल अन्नावरम मंदिर, तालकोना झरने, यागंती मंदिर, talakona waterfalls chittoor andhra pradesh

हेलो दोस्त कैसे हैं आप सभी उम्मीद करता हूं कि आप लोग अच्छे ही होंगे दोस्त पिछले पोस्ट में हम आंध्र प्रदेश  के  जिले में घूमने वाले स्थल के बारे में बताया था। आज की इस पोस्ट में हम आंध्र प्रदेश राज्य  के जिला के अंतर्गत खास मंदिर और जलप्रपात के बारे में बताएंगे कि यहां पर घूमने वाले पर्यटक किस तरह से जाते हैं दर्शन करने के लिए खूबसूरत जगह पर। दोस्त आज के पोस्ट में हम yaganti temple accommodation, talakona waterfalls ap tourism, talakona waterfalls tirupathi, andhra pradesh, annavaram temple vratham timings, annavaram temple rooms booking के बारे में जानकारी आप सभी को दी जाएगी तो आप सभी कृपया बने रहे इस पोस्ट के साथ और इंटरेस्टिंग जगह का आनंद लीजिए। तो दोस्त चलते हैं इस पोस्ट की ओर।

yaganti temple | यागंती मंदिर

yaganti photos
yaganti temple |yaganti photos

Best 1 yaganti temple & waterfalls in AP यंगती मंदिर प्रदेश के कुरनूल में स्थित हैं इस मंदिर को श्री यंगती उमा महेश्वर मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर का निर्माण 15वीं शताब्दी में किया गया था। इस मंदिर को संगम राजवंश के राजा हरिहर बुक्का ने इस मंदिर को बनवाया था। कुरनूल जिले के वासियों का मानना था, कि ऋषि अगस्त्य इस स्थान पर भगवान वेंकटेश्वर का मंदिर बनाना चाहते थे, yaganti temple में मूर्ति की स्थापना करते समय मूर्ति के पैर के अंगूठे का नाखून टूट गया इसी घटना की वजह जानने के लिए अगस्त्य ने भगवान शिव की तपस्या की उसके बाद भगवान शिव के आशीर्वाद से अगस्त्य ऋषि ने उमा महेश्वरी मंदिर और नंदी की स्थापना की थी। yaganti temple मंदिर हैदराबाद से लगभग 308 किलोमीटर और विजयवाड़ा से लगभग 359 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। इस मंदिर में भक्तों का मानना है, कि भगवान शंकर और माता पार्वती प्रतिमा के सामने स्थित नंदी की प्रतिमा पहले काफी छोटी थी। और वैज्ञानिकों ने कहा कि हर 20 साल पर नंदी की मूर्ति 1 इंच तक बढ़ती जा रही है उनका मानना है। कि मूर्ति जिस पत्थर से बनी हुई है, उसकी प्रवृत्ति विस्तार वाली है। yaganti temple परिसर में कभी भी काव्य नहीं आते हैं ऐसा मान्यता है कि जब ऋषि तपस्या कर रहे थे। उसी समय कब है, विघ्न डालने की वजह से कौवे को ऋषि ने शराब दे दिया की कभी भी कौवों yaganti temple के प्रांगण में नहीं आ सकेंगे।

yaganti temple accommodation | यागंती मंदिर आवास

yaganti basavanna
yaganti basavanna | yaganti temple

इस यागंती उमा महेश्वरी मंदिर में स्थापित नंदी की मूर्ति का आकार बढ़ने के कारण यहां पर आने वाले भक्तों नंदी की परिक्रमा नहीं कर पाते हैं। पहले यहां पर भक्त अच्छी तरह से परिक्रमा कर लेते थे। इस yaganti temple | यागंती उमा महेश्वरी मंदिर परिसर में एक छोटा सा तालाब है। यहां के भक्तों का मानना है कि नंदी के मुख से लगातार जल गिरते रहता है। yaganti temple मंदिर के प्रांगण में शिव-पार्वती अर्धनारीश्वर के रूप में विराजमान है। शिव-पार्वती जी की मूर्ति को अकेले एक पत्थर को तराशकर बनाया गया है। यहां भगवान शिव जी की पूजा शिवलिंग के रूप में नहीं बल्कि प्रतिमा के रूप में होती है। yaganti temple पवित्र स्थान पर पर्यटन पूजा करने के लिए आते हैं और यहां पर मांगी गई कामनाएं जरूर पूरी होती है। इस मंदिर में एक बार जरूर दर्शन के लिए जाएं। yaganti temple timings | यागंती मंदिर का समय सुबह 6:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक खुली रहती है फिर कुछ समय के लिए मंदिर प्रांगण को बंद कर दिया जाता है yaganti temple फिर कुछ समय के बाद 3:00 बजे से 7:30 बजे तक खुली रहती है।

  • yaganti to belum caves- 44.8 km
  • nandyal to yaganti- 48.0 km
  • yaganti to ahobilam – 78.1 km
  • mahanandi to yaganti- 61.9 km
  • nandyal to yaganti temple distance- 48.0 km

talakona waterfalls | तालकोना जलप्रपात

talakona waterfalls photos
talakona waterfalls photos

तालकोना जलप्रपात भारत के आंध्र प्रदेश राज्य के चित्तूड़ जिले में स्थित है। इस जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 270 फीट है तलाकोना जल प्रपात जीतू जिले के येर्रावारिपालेम मंडल के नेराबैलु गांव में स्थित है। यह एक फोन पर बात में स्थित है यहां के देखने वाले दृश्य पर्यटकों को अपनी और आकर्षित कर लेती हैं। इस जलप्रपात में एक मंदिर भी है जिसको सिद्धेश्वर स्वामी मंदिर कहा जाता है। यहां के जंगलों में बहुत सारी पशु पक्षियों पाई जाती हैं जैसे गिलहरी, हिरन, चीता, सांबार इत्यादि जानवर मौजूद है। इस जंगल के अंदर कई जड़ी बूटियों का भी पेड़ है और फल फूल पौधे से भरा जंगल है यहां चंदन के वृक्ष बहुत ही काफी मात्रा में है।

talakona waterfalls tirupathi, andhra pradesh

talakona waterfalls distance from tirupati | तालकोना जलप्रपात तिरुपति से लगभग 58 किलोमीटर दूर पर स्थित है यह जलप्रपात देश के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है तालकोना शब्द उत्पत्ति की उत्पत्ति तेलुगु सबसे हुआ है जिसका अर्थ ताला शब्द का अर्थ सर होता है और कौन आ शब्द का अर्थ पहाड़ियों होता है यह झील 270 फीट ऊंचाई ऊपर से गिरते हुए सफेद पानी पर्यटकों को मन मोह लेता है जिसके कारण यहां पर्यटक बहुत ही जनसंख्या में आते हैं। talakona waterfalls ap tourism घूमने के लिए यह पर्यटन स्थल पिकनिक और फोटोग्राफी के लिए प्रसिद्ध है। इस झील का पानी शेषचलम पहाड़ियों से निकलती है। यहां के लोगों का मानना है कि झरने से बहने वाली पानी कई चिकित्सीय गुण होते हैं क्योंकि यह कौन है विभिन्न जड़ी-बूटियों और अशुद्धियों पौधे से होकर गुजरती है। यह जलप्रपात श्री बटेश्वर राष्ट्रीय उद्यान में स्थित है यहां कोई भी बाघ , सिवेट, सियार, काला हरिन तेंदुआ, चित्तीदार हरिण इत्यादि जैसे जीवो को देखने के लिए मिलता है।

talakona waterfalls season | तालकोना झरने का मौसम

talakona waterfalls ap tourism | तालकोना जलप्रपात एपी पर्यटन को घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जनवरी कि यात्रा बहुत ही सुंदर रहता हैं। हालांकि झरने के आसपास के क्षेत्र में अधिकांश समय सुखद जलवायु होती है, इस समय में पर्यटक बहुत ज्यादा मात्रा में घुमने के लिए जाता हैं। इस समय में पर्यटक पिकनिक मानाने के लिए भी जाते हैं।

annavaram temple | अन्नावरम मंदिर

annavaram temple rooms available
annavaram temple rooms available

annavaram | अन्नावाराम मंदिर आंध्र प्रदेश राज्य के पूर्व गोदावरी जिले में पाम्पा नदी के किनारे अन्नावाराम गांव में स्थित है। इस गांव में इस मंदिर को बहुत ही प्रसिद्ध माना जाता है। अन्नावाराम मंदिर पहाड़ियों के सबसे ऊपरी हिस्सों में स्थित है। और उस पहाड़ी को रत्नागिरी नाम से जाना जाता है। इस पहाड़ियों का नाम इसलिए पड़ा पहले के जमाने में पूरे बुजुर्ग कहा करते थे, कि एक बार पहाड़ों के देवता मेरुवु और उनकी पत्नी मेनका दोनों मिलकर भगवान विष्णु की घोर तपस्या की थी। उनकी कठोर तपस्या को देखकर भगवान विष्णु प्रसन्न हो गए थे, और उन्होंने दोनों को दो पुत्र का वरदान दिया था।

उनमें से एक पुत्र का नाम भद्र और दूसरे पुत्र का नाम रत्नाकर था। उनके एक पुत्र भद्र ने भी भगवान विष्णु की घोर तपस्या करके उन्हें प्रसन्न ने किया और भगवान ने भी उसकी तपस्या से प्रसन्न होकर उसे भद्रचलम बनाने का वरदान दीया था। और उस पर प्रभु श्री राम के रूप हमेशा के लिए स्थापित हो गए थे। उसके दूसरे पुत्र रत्नाकर ने भी भगवान विष्णु की तपस्या करके उन्हें प्रसन्न किया था उसी तपस्या से प्रसन्न होकर विष्णु ने उसे रत्नागिरी पहाड़ी बनाने का वरदान दिया और स्वयं भगवान विष्णु उस पहाड़ी पर विराजमान हो गए और जिस रूप में वह विराजमान हुए वह उनका वीरा वेंकट सत्यनारायण स्वामी का अवतार था।

annavaram devasthanam | अन्नावरम देवस्थानम

annavaram temple rooms available
annavaram temple rooms available

कुछ समय के बाद एक जमींदार श्री आई. व्ही. के सपने में भगवान आए थे और उस सपने में उसे कहा कि मेरा एक मंदिर बनवाओ उसी के कारण उसने सन 1991 में भगवान की मंदिर का निर्माण करवाया जो कि आज के दिन वह मंदिर अन्नावाराम मंदिर के नाम से जाना जाता है। मंदिर के अंदर जो मूर्तियां है वह भी मूर्ति उसे पहाड़ी पर की है। इस मंदिर का निर्माण द्रविड़ी शैली में किया गया था। इस मंदिर परिसर में पर्यटक पूजा करने और घूमने के लिए भी आते हैं। इस मंदिर में भगवान के सामने जो भी आराधना मांगते हैं उसकी आराधना जरूर पूरी होती है। annavaram temple timings | अन्नावरम मंदिर का समय सुबह 6:00 बजें से शाम 6:30 तक खुली रहती हैं। इसके दोरान पर्यटक मंदिर में पुजा कर सकते हैं। और घुमते हुऐ आनंद ले सकते हैं।

annavaram temple phone number- 9491249990

अन्नावाराम मंदिर के आस-पास कुछ प्रसिद्ध जगह एवं दुरी

  • Sri Satyanarayana Swamy Temple- 2km
  • Pampa River- 2km
  • Thalupulamma Thalli Temple- 15km
  • Uppada Beach, Near Kakinada – 10km
  • Puruhutika Devi / Kukkuteswara Temple – Pithapuram, Near Kakinada- 2.5 km
  • Samarlakota, Near Kakinada- 23 km
  • annavaram temple to railway station distance- 2.4 KM

hotels in annavaram near temple

  • Sree Ganesh Residency , (OPPOSITE TO UPHILL GHAT ROAD, Annavaram, Andhra Pradesh 533406 . 098485 56586)
  • Satyadeva Residency, (Annavaram, D No:1-20/9, Subbaraya Puram Mainroad, near Sai Baba Temple, Annavaram, Andhra Pradesh 533406 . 098483 77883)
  • Abhay Hotel & Resorts and Back water Restaurant (Annavaram, Andhra Pradesh 533406 . 099083 89030)
  • Mythri Residency, (Ghat Road, opposite Temple Entry, Annavaram, Andhra Pradesh 533406)
  • Vijaya Residency lodge (vahanala vedi, Velampeta, Annavaram, Andhra Pradesh 533406, 096037 38352)

निर्ष्कश

तो दोस्त आज हमने आंध्र प्रदेश राज्य के जिले के अंतर्गत खास मंदिर बारे और yaganti temple, talakona waterfalls | तालकोना जलप्रपात में जाने। यहां पर घूमने के लिए कौन-कौन सी मंदिर प्रसिद्ध मानी जाती है, और इन सभी मंदिर में किस के माध्यम से जा सकते हैं और इसके निकट कितने होटल रेस्टोरेंट मौजूद है,  और  annavaram temple rooms available, annavaram temple vratham timings, annavaram railway station to temple distance, hotels in annavaram near temple, annavaram temple timings vratham ticket price, annavaram temple rooms booking इन सभी जगहों पर किस किस समय में जाना चाहिए और यहां का वातावरण कैसा रहता है।  मंदिर कितने समय से कितने समय तक खुली रहती है, और यहां पर पर्यटक किस वजह से आते हैं और पर्यटक को इस जगह का किस तरह से आनंद ले सकता है इन सभी के बारे में आज इस पोस्ट के माध्यम से जाने हैं इसी तरह से नए-नए जगहों के बारे में लाता रहता हूं यदि आपको इससे जुड़ी और नई से जगहों के बारे में जानना चाहते हैं नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं। यदि आप सभी को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद

Best 10. Place AP paritala anjaneya temple

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Click Here To Translate